Google

What is Data? Hindi | Data क्या है?

Data kya hai in hindi

वर्तमान के युग में, जो कि टेक्नोलॉजी(technology) का युग है आपने mobile या computer का जरूर इस्तेमाल किया होगा और computer या mobile के इस्तेमाल(use) करते समय आपने "(data)डाटा" शब्द आपने जरूर सुना होगा तो क्या आप जानते हो कि data क्या होता है ? what is data ?  तो आज इस पोस्ट में हम यही जानने वाले हैं वाले हैं कि डाटा क्या होता है ? और (Data)डेटा का computer में क्या कार्य होता है?


What is Data? Hindi | डाटा क्या है? 

Data कोई भी fact, figures, thought, information, instruction या कोई भी मान हो सकता है जो किसी न किसी के द्वारा use किया जा रहा हो। 

Data को कई प्रकार से परिभाषित कर सकते हैं जैसे कि कोई भी text, table, image, audio, और video आदि।

यदि computer सूचना प्रणाली के अंतर्गत data को देखा जाये तो यह बाइनरी सूचना के द्बारा दर्शायी जाने वाली वह यूनिट है जो कि 0 या  1 store करती है तथा कम्प्यूटर के लिए भी इसी प्रकार से कार्य करती हैं डेटा को दो प्रकार से use किया जाता है।
‌1. संख्यात्मक रूप में , जैसे 0 से 9,
‌2. Charecter जैसे a से z ।

Data को example से समझते हैं:-

जैसे कि आप अगर कोई सोशल मीडिया app या website( what'sapp, facebook, Instagram ) आप यूज करते हैं तो आप यहां पर social media पर post upload करते हैं text करते हैं या कुछ text, photo, video, आप शेयर करते हैं किसी को कॉल करते हैं तो यह सब कुछ डाटा ही है। और कंप्यूटर mobile में आप जो भी read करते हैं, music सुनते है यह सब डाटा होता है।




Data(डाटा) computer का एक सबसे महत्वपूर्ण भाग है जिस पर computer का सारा कार्य होता है । Data computer के लिए इतना महत्वपूर्ण है कि अगर computer से data को हटा दिया जाए तो शायद ही computer पर कोई भी कार्य या कहें उपयोग नहीं रह जाता है। computer पर कोई भी कार्य नहीं किया जा सकता है।

डेटा का उपयोग:-



डेटा का उपयोग जब किसी भी इंफॉर्मेशन को कंप्यूटर में स्टोर कर दिया जाता है तो वह information डाटा(data) कहलाती है और डाटा को कंप्यूटर की मदद से एक जगह से दूसरी जगह भेजना( एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में) आसान है और इससे समय की ज्यादा बचत होती है तो हम कह सकते हैं कि डेटा का उपयोग कंप्यूटर में किसी भी तरह की information को एक जगह से दूसरी जगह पर कम समय में भेजा जा सकता है, इसलिए किसी information को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए ही कंप्यूटर में डेटा का उपयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए:-





जब आप किसी social media  app( what'sappfacebookInstagram ) को use करते हैं तो आप यहां पर अगर किसी को text messages send करते हैं, कॉल करते हैं या post publish करते हैं, Stories share करते हैं, videos, photos share करते हैं तो आप एक information या कह लो डाटा को किसी और व्यक्ति के computer, mobile पर भेज रहे हैं और वह भी कम समय में। 



यह data sharing कभी नहीँ रुकता हैं, हर पल किसी न किसी के द्वारा share होता रहता है। इसे समझने के लिए यह image आपको मदद कर सकती है, जैसे की आप देख सकते हैं कि डाटा शेयर हर दिन, हर मिनट कितनी तेजी से होता है।




दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह post पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी post (Data) डाटा क्या है ? अच्छी लगी तो आप इस post को like और comment करके बता सकते हैं| 

इसके साथ आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और social media पर share करें जिससे आपके दोस्तों को भी जानकारी हो कि (Data) डाटा क्या है ?

अगर आपको हमारी website aktipshindi के new useful post पढ़ना है तो आप notification bell के द्वारा aktipshindi website को free में Subscribe कर सकते हैं। 


हमारी website aktipshindi visit करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यबाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post